मानसून में टपकती छत की टेंशन तो भूल ही जाइए, ये प्रोडक्ट बन जाएंगे आपके घर का सुरक्षा कवच

मानसून के दिनों में चाय और उसके साथ गरमा गरम पकौड़े के बिना मस्ती अधूरी लगती है. बारिश का पानी बाहर गिरने से पूरा शहर नीले रंग में सराबोर है और इसकी आवाज से गूंजती सुनी जा सकती है। हालांकि, सभी घर ऐसे नहीं होते हैं। इस पानी के कारण कुछ लोगों के घरों की दीवारें काली और नम हो जाती हैं। ऐसे घरों में सबसे प्रमुख समस्या पानी का रिसाव और रिसाव है। फूली हुई दीवारें और छतें भी घर के इंटीरियर को खराब कर देती हैं। इस वजह से मानसून कई लोगों के लिए चिंता और भय का कारण बन जाता है।

बारिश का अधिकांश पानी छत पर जमा हो जाता है और समय के साथ यह दीवारों से रिसकर घर के अंदर पहुंच जाता है। इससे दीवारों की सुंदरता के साथ-साथ वास्तविक आकार भी नष्ट हो सकता है। ऐसे में सुरक्षा के लिए रूफ वॉटरप्रूफिंग करवाना सबसे जरूरी हो जाता है, जिससे व्यक्ति तेज हवाओं और तेज बारिश दोनों से सुरक्षित रहेगा।

पानी का रिसना एलर्जी से लेकर सांस की समस्या तक कई समस्याओं को आमंत्रण देता है। दीवार पर जमा काला फंगस परिवार के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। यही कारण है कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए जल्द से जल्द रूफ वॉटरप्रूफिंग करवाने की सलाह दी जाती है।

आज की तारीख में घर का महत्व पहले की तुलना में काफी बढ़ गया है। एशियन पेंट्स यह डैम्प प्रूफ और डैम्प प्रूफ अल्ट्रा के जरिए लोगों के घरों में पानी के रिसाव से निपटने में मदद कर रहा है। ये उत्पाद कंपनी की स्मार्टकेयर रेंज का हिस्सा हैं। उनके पास एक मोटी, चिकनी और मोटी झिल्ली का निर्माण होता है, जो उन्हें छत को जलरोधी करने के लिए सही समाधान बनाता है।

एशियन पेंट्स की इस रेंज से अपने घर को वाटरप्रूफ बनाएं

एशियन पेंट्स की इस रेंज से अपने घर को वाटरप्रूफ बनाएं

डैम्प प्रूफ 8 साल की वारंटी के साथ आता है, जबकि डैम्प प्रूफ अल्ट्रा 10 साल की वारंटी के साथ आता है। यह पानी के रिसाव को रोकने के अलावा छत की सतह के तापमान को 10 से 12 डिग्री तक कम रखता है, जिससे गर्मियों में काफी राहत मिलती है। भीषण गर्मी में भवन की दीवारों का रंग फीका पड़ने, कटाव और क्रस्टिंग की समस्या भी हो जाती है। ये उत्पाद इससे बचाव में भी मदद करते हैं।

ये दोनों उत्पाद ऐक्रेलिक रसायन पर आधारित हैं, जो अपनी उच्च गर्मी परावर्तक संपत्ति के लिए जाना जाता है। इनमें ग्लास फाइबर होते हैं, जो पानी प्रतिरोधी गुणवत्ता में सुधार करते हैं। ये बाजार में सिंगल पैक में उपलब्ध हैं। उनके उपयोग के लिए कम समय और उपयोग की आवश्यकता होती है।

घर को अच्छा दिखाने के लिए रूफ वॉटरप्रूफिंग सबसे जरूरी चीज मानी जाती है। यह न केवल इसे बाहर की भारी बारिश से बचाता है बल्कि इमारत के पूरे ढांचे की भी रक्षा करता है। यह पानी की क्षति के कारण छत की सतह की बार-बार मरम्मत और पुनर्जीवन की तुलना में बहुत किफायती भी साबित होता है। यह घर को लंबे समय तक सुरक्षित रखते हुए उसकी कीमत भी बढ़ाता है।

फिर देर किस बात की? इन वॉटरप्रूफिंग समाधानों का विकल्प चुनें और अपने घर की सुरक्षा परत को बढ़ाएं और लीक या गीली दीवारों की चिंता किए बिना मानसून की बारिश का आनंद लें।

Source-Agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.