क्या आप भी अपने घर को सादा और आलीशान बनाना चाहते हैं?

घर को अपना घर बनाने में बहुत मेहनत लगती है। इसके लिए सही फर्नीचर चुनने से लेकर दीवारों के रंगों तक; फर्श और छत भी कैसे चुनें? यह व्यक्ति इसे बहुत सावधानी से चुनता है। यह वही है जो आपके घर में कंक्रीट से बनी एक इमारत बनाता है और इसे आपका प्रतिबिंब बनाता है!

हम में से अधिकांश लोग घर का नवीनीकरण करवाने से कतराते हैं, क्योंकि यह बहुत समय लेने वाली और बोझिल प्रक्रिया है। हालांकि, सही योजना और रचनात्मक इंटीरियर डिजाइन विचारों के साथ, एक घर को पूरी तरह से बदला जा सकता है। जेब पर ज्यादा बोझ न डालते हुए अपनी जरूरतों और चाहतों को पूरा करने वाला इंटीरियर चुनना बहुत जरूरी है। लेकिन इस प्रक्रिया में, आपको कुछ प्रमुख पहलुओं को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

अक्सर देखा जाता है कि लोग इंटीरियर करते समय फर्श और दीवार के लुक पर ध्यान देते हैं, लेकिन छत पर ध्यान देना भूल जाते हैं, जबकि छत कमरे के समग्र रूप और वातावरण को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वास्तव में, यह कमरे का वह हिस्सा है जो इसे एक अनूठा, सुरुचिपूर्ण स्पर्श देते हुए समग्र रूप को शानदार बनाने में मदद करता है। इसलिए आजकल ज्यादातर लोग डिजाइनर फॉल्स सीलिंग चुनते नजर आ रहे हैं।

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

आंतरिक रूप पर छत का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि आजकल बिल्डर्स/रियल एस्टेट डेवलपर्स और यहां तक ​​कि आर्किटेक्ट भी डिजाइनिंग के समय से ही ‘डिजाइनर फॉल्स सीलिंग’ लगाने पर जोर देने लगे हैं। हाल के दिनों में, जिन लोगों के पास पहले से ही घर हैं, उनमें इसे लेकर दिलचस्पी बढ़ी है।

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

अपने घर के इंटीरियर को फिर से डिजाइन करना एक बहुत ही महंगा काम लग सकता है, लेकिन तथ्य यह है कि आधुनिक तकनीक के कारण, डिजाइनर फॉल्स सीलिंग प्राप्त करना अब जेब पर भारी नहीं पड़ता है। हालाँकि, इस काम को करने के लिए आपको एक भरोसेमंद साथी की आवश्यकता होगी। जिप्रोक बनाया जा सकता है। ब्रांड ने अपने ग्राहकों के मूड, बजट और समय के अनुरूप पूरे कैटलॉग को क्यूरेट किया है, ताकि आपका घर केवल 7* दिनों में नई छतों से जगमगा उठे।

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

Gyproc 2019 में 42 बिलियन यूरो की वार्षिक बिक्री के साथ सेंट गोबेन समूह का हिस्सा है। यह सीलिंग, ड्राईवॉल और जिप्सम प्लास्टर के क्षेत्र में एक अग्रणी निर्माता है। ब्रांड समझता है कि सीलिंग मेकिंग एक गंभीर काम है, जिसमें डिजाइन बनाने से लेकर उसके पूरा होने तक की यात्रा में बहुत सारी भावनाएँ जुड़ी हुई हैं। पिछले कई दशकों में Gyproc इस पर एक मास्टर रहा है और अपनी प्रतिभा और विश्वसनीयता से ग्राहकों को प्रसन्न किया है। ऐसे में जब सीलिंग की बात आती है तो यह ब्रांड इसमें आपका विश्वसनीय भागीदार बन सकता है।

सीलिंग आपके लिविंग रूम की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करती है। अगर आप जिप्सम बोर्ड का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो आपको इसमें कई विकल्प मिल जाएंगे। अगर आप लुक को थोड़ा ड्रामेटिक बनाना चाहती हैं तो इसके लिए सीलिंग में अलग-अलग साइज के बोर्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके घर को एक खूबसूरत और एलिगेंट फिनिश देगा।

बहुपरत या साधारण डिजाइन की झूठी छत अंतरिक्ष में अंतर ला सकती है। वैसे तो खूबसूरती को बढ़ाने के अलावा डिजाइनर सीलिंग के और भी फायदे हैं। जबकि इसके थर्मल इन्सुलेशन गुण कमरे को ठंडा रखने में मदद करते हैं, यह एयर कंडीशनर की ऊर्जा खपत को कम करके बिजली के बिलों में कटौती करने में भी मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह आपको बिजली के तारों को छुपाते हुए बेहतर रोशनी और इससे जुड़े अन्य विकल्प भी देता है। जब आप जाइप्रोक की सीलिंग रेंज को देखेंगे तो आप इन चीजों को अपने लिए महसूस कर पाएंगे।

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

जो लोग अपने घर को अपग्रेड करने की सोच रहे हैं वे चाहें तो Gyproc से एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं। उद्योग में अग्रणी ब्रांड होने के नाते, इसने डेकोर और फॉल्स सीलिंग की दुनिया में कई नए दरवाजे खोले हैं।

Gyproc विशेषज्ञ सलाहकारों की मदद से, आपके घर की छत को सही तरह का परिवर्तन मिलेगा। ऐसी झूठी छतें जिप्सम जैसी हल्की और टिकाऊ सामग्री से बनाई जाती हैं, जो लगभग दो दशकों तक चलती हैं। इन्हें इनस्टॉल करना आसान है, साथ ही इनमें डिजाइन और रंगों के भी कई विकल्प मौजूद हैं।

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

फोटो क्रेडिट: जिप्रोक

फॉल्स सीलिंग के इस्तेमाल से आपका कमरा ठीक वैसे ही बदल सकता है जैसा आप चाहते हैं। हमारे Gyproc पेशेवरों की मदद से, होम डिज़ाइन या रीडिज़ाइन पेशेवर पल भर में अपनी पसंद का लुक पा सकते हैं। अधिक विकल्प जानने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख को टाइम्स इंटरनेट की स्पॉटलाइट टीम ने जिप्रोक की ओर से प्रकाशित किया है।

Source-Agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.