मोदी से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री

नयी दिल्ली, 

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने आज यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन तथा उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की ओर से उन्हें शुभकामनाएं तथा बधाई दी। दो दिन की यात्रा पर यहां आये श्री ब्लिंकन ने विदेश मंत्री जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ उनकी सार्थक बातचीत के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी और रक्षा, समुद्री सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश , जलवायु परिवर्तन तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-अमेरिका सामरिक संबंधों को और प्रगाढ बनाने के प्रति अपनी वचनबद्धता प्रकट की।

Blinken Meets Pm Modi: Welcomes President Bidens Strong Commitment To  Strengthening India-us Strategic Partnership - पीएम मोदी से मिले ब्लिंकन:  भारत-अमेरिकी साझेदारी मजबूत करने की राष्ट्रपति ...
प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी ओर से श्री बिडेन तथा श्रीमती हैरिस को शुभकामनाएं दी तथा अमेरिका द्वारा जलवायु परिवर्तन एवं कोविड महामारी के संंबंध में की गयी पहल की सराहना की। श्री ब्लिंकन ने भी दोनों देशों के विभिन्न क्षेत्रों में बढते सहयोग और साझेदारी के लिए उठाये जा रहे कदमाें की सराहना की। श्री मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत का समाज लोकतंत्र , स्वतंत्रता और मुक्ति जैसे मूल्यों में साझा विश्वास तथा प्रतिबद्धता रखता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी, वैश्विक आर्थिक मंदी से उबरने तथा जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में उत्पन्न चुनौतियों के परिप्रेक्ष्य में आने वाले समय में भारत और अमेरिका की सामरिक साझेदारी और मजबूत बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *