पालिका परिषद ने छात्रों के लिए शैक्षिक यूट्यूब चैनल शुरू किए

नयी दिल्ली, 

कोरोना महामारी में शिक्षा सत्र को जारी रखने के उद्देश्य से नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने शिक्षकों और छात्रों को डिजिटल ऑडियो-विजुअल लर्निंग प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए दो शैक्षिक यूट्यूब चैनल शुरू किए। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने आज यहां दो शैक्षिक यूट्यूब चैनल – ‘अटल आदर्श शिक्षा’ और ‘नवयुग प्रगति’ का शुभारंभ किया। श्री धर्मेंद्र ने इस दौरान कहा कि आज पूरी दुनिया कोविड -19 महामारी के प्रकोप के कारण बहुत कठिन समय से गुजर रही है। मार्च – 2020 के बाद से स्कूलों को बंद कर दिया गया है, इससे शिक्षण संस्थानों की शैक्षिक गतिविधियों में भी मुश्किल हुई है।

पालिका परिषद ने छात्रों के लिए शैक्षिक यूट्यूब चैनल शुरू किए
उन्होंने कहा कि इस अभूतपूर्व समय के लिए अभूतपूर्व उपायों की आवश्यकता होती है, इसलिए सभी बाधाओं के बावजूद, हमारे शिक्षक सीखने को बेहतर बनाने और सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए अभिनव समाधान खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। पालिका परिषद के अध्यक्ष ने बताया कि ऐसे कठिन समय में पालिका परिषद का शिक्षा विभाग शिक्षा सत्र को जारी रखने के लिये दो चैनल छात्रों के लिये शुरू करने का विचार लेकर आया है । इनमें ‘नवयुग विद्यालयों ‘ के लिए चैनल को ‘नवयुग प्रगति’ और अटल आदर्श विद्यालयों के लिए ‘अटल आदर्श शिक्षा’ नाम से दो यूट्यूब चैनल शुरू किए गए है । ये हमारे छात्रों के लिए हमारे ही शिक्षकों द्वारा सिखाने के डिजिटल मंच होंगे ।

NDMC स्कूलों के छात्रों के लिए 2 शैक्षिक यूट्यूब चैनल शुरू - HS News: Hindi  News, Breaking News, हिंदी समाचार
पालिका परिषद अध्यक्ष ने कहा कि हमारे शिक्षक अब अपने शैक्षिक पाठ इन यूट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे। इससे छात्रों को आसानी से सीखने और समझने में मदद मिलेगी और वे अपने घरों से अपनी पढ़ाई जारी रखेंगे। इन वीडियो का उपयोग ऑनलाइन कक्षा के सत्रों में किया जाएगा और शिक्षक छात्रों को वीडियो के विषय से संबंधित प्रश्न-उत्तर शीट्स भी उपलब्ध कराएंगे। ऐसा प्रयास हमारे शिक्षकों द्वारा वास्तविक कक्षा शिक्षण की बहुत हद तक क्षतिपूर्ति करेगा। उन्होंने आगे बताया कि ये चैनल कक्षा नर्सरी से कक्षा -12 तक पाठ्यक्रम के विषय पर विशेषज्ञों द्वारा विषयों के वीडियो प्रसारित करेंगे। हालांकि, प्रथम चरण में सभी विषयों के लिए प्राथमिक विंग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और ये इन शिक्षा यूट्यूब चैनल से प्रसारित किये जाएंगे। ये वीडियो स्कूल के सिलेबस पर आधारित होंगे और पालिका परिषद शिक्षकों द्वारा बनाए जाएंगे, जो स्कूलों में छात्रों को पढ़ाते हैं।

NDMC ने शुरू किया छात्रों के लिए शैक्षिक Youtube Channel - ndmc launches  educational youtube channel for students in corona situation aljwnt
श्री धर्मेंद्र ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि ये वीडियो न केवल पालिका परिषद विद्यालयों के छात्रों बल्कि हर छात्र की मदद करेंगे और इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा। इस अवसर पर, उन्होंने उन सभी समर्पित शिक्षकों की सराहना की, जो छात्रों की बेहतरी के लिए और उनके समग्र विकास के हर तरह की परिस्थिति में ये सब कर रहे हैं । इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सचिव अमित सिंगला और निदेशक (शिक्षा) आर.पी.गुप्ता भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *