तुर्की भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 51 हुई

अंकारा, 

तुर्की के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित इजमिर शहर में शुक्रवार को आये शक्तिशाली भूकंप के कारण अब तक 51 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 900 अन्य लोग घायल हुए हैं। देश के आपदा, आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि तुर्की ने भूकंप के जोरदार झटके के बाद 850 आफ्टरशॉक महसूस किये गये जिनमें से 40 की तीव्रता 4.0 से अधिक मापी गयी है। अनादोलु समाचार एजेंसी ने तुर्की के उपराष्ट्रपति फुआट ओकेटे के हवाले से कहा कि खोज और बचाव अभियान अभी भी जारी है।

तुर्की भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 38 हुई, 45 लोगों को सुरक्षित निकाला  - Sanjeevnitoday | DailyHunt
इज़मिर के एजियन प्रांत में शुक्रवार को 6.6 तीव्रता वाले भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये। इस हादसे में कम से कम 896 लोग घायल हो गए। ताजे आंकड़ो के मुताबिक घायलों में से 682 को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है जबकि 214 घायलों का इलाज किया जा रहा है। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 मापी गयी। इससे तुर्की और यूनान प्रभावित हुए हैं।

Rescue Workers Extricated A 70 Year Old Man From A Collapsed Building In  Turkey | तुर्की: इमारत के मलबे से 70 साल के बुजुर्ग को जीवित निकाला गया,  बोले- कभी नहीं छोड़ी थी उम्मीद

भूकंप का केन्द्र एजियर सागर में बताया जा रहा है। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने भूकंप को लेकर यूनान के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोटाकिस से फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *