कोरोना के 50 से 100 मामले प्रतिदिन वाले जनपदों पर विशेष ध्यान दिया जाए – मुख्यमंत्री

लखनऊ,

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जिन जनपदों में कोविड-19 के 50 से 100 मामले प्रतिदिन मिल रहे हैं, ऐसे जनपदों पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए बचाव एवं उपचार कार्य पूरी सक्रियता से जारी रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

लखनऊ व कानपुर नगर की स्थिति की गहनता से मॉनिटरिंग कर रिपोर्ट दी जाये 

उन्होंने जनपद लखनऊ और कानपुर नगर पर विशेष ध्यान देते हुए रिकवरी दर को बेहतर किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा जनपद लखनऊ व कानपुर नगर की स्थिति की गहनता से मॉनिटरिंग की जाए तथा इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए। मुख्यमंत्री ने इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश देते हुए इसका संचालन पूरी सक्रियता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम पूरी गति से संचालित किया जाए। उन्होंने स्वच्छता व सेनिटाइजेशन का कार्य सतत जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि एन्टीलार्वा रसायनों का नियमित छिड़काव भी किया जाए।

जीरो बजट की भारतीय प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाए


मुख्यमंत्री ने कहा कि जीरो बजट खेती, जिसे अब भारतीय प्राकृतिक खेती कहते हैं, को बढ़ावा दिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को कोई असुविधा न हो तथा किसानों की उपज का भुगतान 72 घण्टे में उनके बैंक खाते में अन्तरित कर दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को पराली न जलाने के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए बताया जाए कि पराली जलाने से प्रदूषण फैलता है। उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत तेजी से कार्य किए जाने के निर्देश दिए। राजस्व वृद्धि के लिए पूरी सक्रियता से प्रयास किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जी0एस0टी0 के अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन कराया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *