शाकिब को पछाड़ कर नबी बने आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में शीर्ष ऑलराउंडर

दुबई।  अफगानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद नबी ने पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में शानदार शतक जड़कर आईसीसी पुरुष एकदिवसीय खिलाड़ी रैंकिंग में नंबर एक ऑलराउंडर के रूप में शाकिब अल हसन के लंबे कार्यकाल को समाप्त कर दिया है। नबी अतीत में नंबर एक टी20 ऑलराउंडर रहे हैं जो अब वनडे में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी 136 रनों की पारी ने उन्हें 39 साल की उम्र में आईसीसी वनडे ऑलराउंडरों की तालिका में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनने में मदद की। पिछला रिकॉर्ड श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान के नाम था, जिन्होंने 38 साल और आठ महीने की उम्र में जून 2015 में नंबर एक स्थान हासिल किया था।

राशिद खान (वनडे गेंदबाजी, वनडे ऑलराउंडर, टी20 गेंदबाजी) और मुजीब उर रहमान (टी20I गेंदबाजी) आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले अन्य अफगानिस्तान खिलाड़ी हैं। शाकिब 1739 दिनों (7 मई 2019 से) तक शीर्ष पर रहे थे, जो वनडे रैंकिंग में किसी के भी शीर्ष पर रहने का सबसे लंबा सिलसिला है। श्रृंखला के पहले दो एकदिवसीय मैच श्रीलंका ने जीते थे। पहले वनडे में नाबाद 149 रन की पारी खेलने के बाद अजमतुल्लाह उमरजई अफगानिस्तान के दूसरे खिलाड़ी हैं जो 19 पायदान ऊपर 57वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि श्रीलंका के कई खिलाड़ी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं।

दूसरे वनडे में नाबाद 97 रनों की पारी खेलने के बाद श्रीलंका के चरित असलांका पांच स्थान आगे बढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं, पहले वनडे में ओमाराज़ई और नबी को पछाड़ने के बाद पथुम निसांका 10 स्थान आगे बढ़कर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि सदीरा समरविक्रमा 45 और 52 रनों की उपयोगी पारियां खेलकर 47वें से 41वें स्थान पर पहुंच गये हैं। स्पिनर वानिंदु हसरंगा 27 रन देकर चार विकेट लेने के बाद 14 स्थान की छलांग लगाकर 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मधुशंका 37वें से 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

पहले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 से पहले घरेलू श्रृंखला में कनाडा को 3-0 से हराने के बाद नेपाल के खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी कुछ सुधार हुआ है। कप्तान रोहित पौडेल दूसरे मैच में 87 रन बनाकर तीन पायदान ऊपर 77वें स्थान पर, कुशल भुर्टेल उसी मैच में 62 रन की पारी के साथ आठ पायदान ऊपर 88वें और बाएं हाथ के स्पिनर ललित राजबंशी 14 पायदान ऊपर 79वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आईसीसी पुरुष टी20 रैंकिंग में, ग्लेन मैक्सवेल की एडिलेड में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे टी20 में सिर्फ 55 गेंदों पर नाबाद 120 रन की पारी ने उन्हें 11 स्थान ऊपर उठाकर 24वें स्थान पर पहुंचा दिया है, जबकि टिम डेविड (35 स्थान ऊपर 27वें स्थान पर) हैं। और डेविड वार्नर (19 पायदान ऊपर 36वें स्थान पर) बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़ने वाले अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं।

लेग स्पिनर एडम ज़म्पा श्रृंखला में पांच विकेट लेने के बाद गेंदबाजी रैंकिंग में 16वें से 11वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि मार्कस स्टोइनिस ऑलराउंडरों की सूची में पांचवें से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वेस्टइंडीज के लिए, जॉनसन चार्ल्स 50वें से 38वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि शेरफेन रदरफोर्ड और एंड्रयू रसेल भी अपनी टीम को अंतिम मैच में सांत्वना जीत दिलाने के बाद आगे बढ़े। रदरफोर्ड नाबाद 67 रन बनाकर 11 स्थान ऊपर 61वें और रसेल 71 रन बनाकर 54 स्थान ऊपर 111वें स्थान पर हैं।

टेस्ट रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के डेविड बेडिंघम बल्लेबाजी रैंकिंग में 30 पायदान ऊपर चढ़कर 79वें स्थान पर पहुंच गए हैं, उन्होंने टौरंगा में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 32 और 87 रन बनाए थे, जिसे घरेलू टीम ने 281 रनों से जीता था। रचिन रवींद्र उनसे एक स्थान पीछे 80वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन मैच में छह विकेट लेने के बाद छह स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि मैट हेनरी पांच स्थान ऊपर 26वें स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.