गडकरी ने किया फरीदाबाद बाईपास, डीएनडी सोहना राजमार्ग निर्माण का निरीक्षण

नयी दिल्ली।  सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग-148 के फरीदाबाद बाईपास और डीएनडी सोहना राजमार्ग के पैकेज 1 और 2 के निर्माण का बुधवार को निरीक्षण किया। श्री गडकरी ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि यह परियोजना 33 किलोमीटर तक फैली है और इसका निर्माण 3565 करोड़ रुपये की लागत से हाइब्रिड एनुअटी मोड पर भारत माला परियोजना के तहत किया जा रहा है।

इस बीच इस परियोजना को लेकर जारी आधिकारिक सूचना में कहा गया है कि इस अवसंरचना की पहल प्रमुख राजमार्गों-नोएडा दिल्ली फ्लाईवे, दिल्ली-मेरठ, कुंडली-मानेसर पलवल-केएमपी,एनएच-2 दिल्ली-आगरा, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और जेवर हवाईअड्डा कनेक्टिविटी राजमार्ग को निर्बाध रूप से जोड़ती है। ब्राउनफील्ड स्ट्रेच में दोनों तरफ 3-लेन सर्विस रोड के साथ 6-लेन एक्सेस- कंट्रोल राजमार्ग को शामिल करते हुए इस शहरी परियोजना के 8 एलिवेटेड खंडों में 12.034 किमी, 10 फ्लाई ओवर, छह वीयूपी, 11 एलवीयूपी,13 छोटे पुल, एक आरओबी, एक आरयूबी, छह बस बे और 102 बॉक्स पुलिया का निर्माण शामिल है।

परियोजना लगभग 27 मीटर की अधिकतम ऊंचाई पर चार स्थानों पर मेट्रो लाइन तक फैली है और इसमें सौंदर्य, शारीरिक, आर्थिक और पर्यावरणीय लाभ के लिए घाटों पर बागवानी को समाविष्‍ट किया गया है। एलवेटेड खंडों के साथ एक ध्वनि अवरोधक ध्वनि प्रदूषण को कम करता है जबकि 10 हेक्टेयर बंजर भूमि, जिसको कभी फ्लाई ऐश डंपिंग के लिए उपयोग में लाया जाता था, इसमें दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई जंगल सफारी परियोजना के लिए वृक्षारोपण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.