टॉप-न्यूज़दिल्ली/एनसीआरराष्ट्रीय

स्वास्थ्य बीमा दावे का निपटारा 45 मिनट में

नयी दिल्ली।  स्वास्थ्य क्षेत्र की प्रिस्टीन केयर ने सूची से बाहर के अस्पतालों में नगदीरहित उपचार शुरू करने के लिए बीमा कंपनियों से की साझेदारी की है जिससे सिर्फ 45 मिनट में स्वास्थ्य बीमा दावे का निपटारा होगा। प्रिस्टीन केयर ने मंगलवार को यहां बताया कि इरडा के “इंश्योरेंस फॉर ऑल बाई 2047” प्रयास के तहत गैर सूचीबद्ध अस्पतालों में नगदी रहित सुविधा की शुरुआत करने के लिए प्रायोगिक कार्यक्रम शुरू किया है।

इसकी मदद से मरीज़ों को अपने बीमा दायरे से बाहर के अस्पतालों में नगदी रहित उपचार की सुविधा हासिल करने में मदद मिलेगी।इसके अलावा,भुगतान की प्रक्रिया को सरल बनाने और मरीज़ों और उनके परिवारों पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ को कम करने में भी मदद मिलेगी। प्रिस्टीन केयर सूचीबद्ध अस्पतालों में 45-मिनट “एक्सप्रेस डिस्चार्ज” सेवा की शुरुआत कर रहा है जिससे छुट्टी के लिए इंतज़ार के समय को 90 फीसदी तक कम करने में मदद मिलेगी।

विज्ञप्ति के अनुसार इसके लिए प्रिस्टीन केयर ने पार्क टीपीए, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस के बीच साझेदारी और विभिन्न बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी की है। आम तौर पर भारतीय अस्पतालों में इस प्रक्रिया में छह से आठ घंटे लगते हैं। प्रिस्टीन केयर सह संस्थापक डॉ.वैभव कपूर ने कहा कि शोध के मुताबिक, 50 फीसदी मरीज़ों को स्वास्थ्य बीमा की वजह से छुट्टी में देरी का सामना करना पड़ता है। मरीज़ों के इंतजार के समय को कम करने और सुविधा बढ़ाने की दिशा में “एक्सप्रेस डिस्चार्ज” सेवा एक महत्वपूर्ण कदम है।