अलविदा हैकर्स! अगर आप इन बातों का ख्याल रखेंगे तो फोन हमेशा रहेगा सुरक्षित, डेटा भी रहेगा सुरक्षित

 

हाइलाइट

  • स्मार्टफोन को सुरक्षित रखना
  • महत्वपूर्ण बातों का पालन करना होगा
  • उपयोगकर्ता डेटा लीक नहीं होगा

नई दिल्ली। आज की दुनिया में स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत किया जा रहा है। दुनिया में अधिकांश स्मार्टफोन उपयोगकर्ता फोटो भेजने, वीडियो कॉल करने और अन्य महत्वपूर्ण डेटा साझा करने के लिए इंटरनेट और ऐप्स के माध्यम से काम करते हैं। अब स्मार्टफोन इतना उपयोगी हो गया है कि इसमें मौजूद डेटा की सुरक्षा भी बेहद जरूरी हो गई है। आपके मन में भी एक सवाल होगा कि स्मार्टफोन को सुरक्षित और सुरक्षित कैसे रखा जाए। स्मार्टफोन की सेफ्टी के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए, जिससे आपकी प्राइवेसी भी बरकरार रहे और फोन की सेफ्टी भी बनी रहे।

अपने फ़ोन को पासकोड से लॉक करें:
अगर आप इस शुरुआती सिक्योरिटी स्टेप को फॉलो करते हैं तो जो कोई भी आपके फोन का इस्तेमाल करेगा वह इसमें कुछ नहीं कर पाएगा। एक पासकोड बनाएं जो केवल आपको पता होना चाहिए। फिर आपको बस इतना करना है कि फोन का इस्तेमाल करने से पहले उस पर टैप करें। इसके अलावा आप स्मार्टफोन में टच आईडी भी बना सकते हैं जो फिंगरप्रिंट से सेट है और साथ ही आप फेस आईडी भी सेट कर सकते हैं, जिससे फोन अनलॉक हो सकता है। लेकिन इन दोनों सुविधाओं को आपके फोन द्वारा समर्थित होना चाहिए।

संदिग्ध लिंक से दूर रहें: अगर आपको ईमेल या एसएमएस के जरिए कोई संदिग्ध लिंक मिला है तो उस पर क्लिक करने से बचें। अगर आप भेजने वाले को नहीं जानते हैं तो उस लिंक पर क्लिक न करें। यहां तक ​​कि अगर आप प्रेषक को जानते हैं, तो पुष्टि करें कि क्या उसने वास्तव में यह लिंक भेजा है। नकली ईमेल, टेक्स्ट और संदेश खाते ऐसे दिखाई देते हैं जैसे कि आप कोई परिचित हों। यह किसी साइबर क्रिमिनल की चाल हो सकती है जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

सॉफ्टवेयर अपडेट रखें: जब भी आपके फोन में कोई अपडेट मिले तो उसे तुरंत डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेना चाहिए। इस तरह के अपडेट में अक्सर सुरक्षा परिवर्तन, भेद्यता पैच और अन्य महत्वपूर्ण चीजें शामिल हो सकती हैं।

प्रत्येक खाते के लिए एक अलग पासवर्ड बनाएं:
यदि आपके ऑनलाइन अलग-अलग खाते हैं, तो आपको प्रत्येक के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करना चाहिए। अगर किसी साइबर फ्रॉड को आपका यूजर पासवर्ड मिल जाता है तो वह इसका इस्तेमाल सभी अकाउंट पर कर सकता है। इसलिए ऐसा करके उनके काम को आसान न बनाएं। अद्वितीय और हार्ड-टू-क्रैक पासवर्ड बनाने के लिए पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करना सबसे अच्छा है। पासवर्ड मैनेजर आपके द्वारा बनाए गए मजबूत पासवर्ड को भी याद रखता है। यदि आपने एक मजबूत पासवर्ड बनाया है, तो आप इसे याद रखने के लिए कहीं और नोट कर सकते हैं।

खुले वाई-फ़ाई नेटवर्क पर वीपीएन का इस्तेमाल करें: अगर हम बाहर हैं और वहां मोबाइल डेटा काम नहीं करता है तो ओपन वाई-फाई का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कॉफी शॉप में हैं और उसके असुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते हैं और उसके साथ बैंकिंग लेनदेन करते हैं, तो यह खतरे से मुक्त साबित नहीं हो सकता है। इसलिए अगर आप ऐसे किसी ओपन वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं तो अपने फोन के लिए एक वीपीएन ऐप जरूर रखें। यह आपको ऑनलाइन गुमनाम रखता है, इसलिए आप निजी साइबर अपराधियों से छिपाने के लिए खुले वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन पर रिमोट वाइपिंग सक्षम करें: अगर आप अपने स्मार्टफोन में रिमोट वाइपिंग को इनेबल रखते हैं, तो अगर आपका फोन गलती से खो गया है या चोरी हो गया है, तो आप फोन की मेमोरी से अपना पर्सनल डेटा डिलीट कर सकते हैं और इसे घर बैठे ही कर सकते हैं। ऐसे में आपको उस डेटा का पहले से बैकअप रखना होगा और चोरी होने पर फोन से डिलीट कर देना होगा। आप iPhone और Android के वेब पेजों पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सुरक्षा ऐप का उपयोग करें: आप अपने फोन को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत सुरक्षा ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। साइबर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर बैकग्राउंड में लगातार काम करता है। इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाता है कि फोन से कोई प्रोग्राम या फाइल चोरी न हो।

ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें: अगर आप अपने फोन में कोई ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो सिर्फ ऑफिशियल ऐप स्टोर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके पास आईफोन या आईपैड है, तो आपको ऐपल ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करना चाहिए। वहीं, अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करना चाहिए। साइबर अपराधियों के लिए नकली ऐप बनाना और उन्हें थर्ड पार्टी साइट्स पर रखना काफी आम है। जबकि किसी ऐप को आधिकारिक ऐप स्टोर में सूचीबद्ध करना एक कठिन प्रक्रिया है।

क्लाउड पर अपने डेटा का बैकअप लें: अगर आप स्मार्टफोन का लगातार बैकअप रखेंगे तो आप अपनी परेशानी काफी कम रखेंगे। आपके पास सभी ऐप्स, डेटा और खातों का बैकअप होगा यदि यह कभी खो जाता है या चोरी हो जाता है।

Source-Agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.