यूट्यूब वीडियो को फोन पर फ्री में डाउनलोड करें, नहीं जानते हैं तो अभी सीखें; यहाँ रहस्य है

 

YouTube सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली स्ट्रीमिंग सेवा में से एक है। दो अरब से अधिक मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ, यह दुनिया में दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है। वीडियो सेवा हर दिन अपने उपयोगकर्ता आधार पर एक अरब घंटे से अधिक वीडियो स्ट्रीम करती है, और हाल के आंकड़ों के आधार पर, प्लेटफ़ॉर्म पर देखे जाने के समय का 40 प्रतिशत से अधिक मोबाइल पर है। YouTube उपयोगकर्ताओं को निम्न से उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो स्ट्रीम करने की अनुमति देता है, लेकिन कुछ सीमाएं लगाई जाती हैं। जब तक आपके पास YouTube प्रीमियम नहीं है, आप कुछ वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकते – इनमें संगीत वीडियो शामिल हैं।

विशेष रूप से, यदि आप अपने स्मार्टफोन पर नियमित रूप से YouTube का उपयोग करते हैं, तो आप नियमित रूप से सामग्री डाउनलोड करने के आदी हो सकते हैं। जब सेवा उपलब्ध न हो, या जब आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी न हो, तो वीडियो डाउनलोड करना काम आ सकता है।

1. न्यूपाइप का उपयोग करके YouTube वीडियो डाउनलोड करें

  • आज इंटरनेट पर कई कम प्रतिष्ठित YouTube वीडियो डाउनलोडिंग ऐप के विपरीत, न्यूपाइप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध सबसे लोकप्रिय ओपन-सोर्स और पारदर्शी ऐप में से एक है। आप कोई विज्ञापन नहीं देखते हैं, आपको अवांछित लिंक नहीं दिखते हैं और आपको YouTube प्रीमियम के बिना पृष्ठभूमि प्लेबैक के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, उन्हें कोडी पर चला सकते हैं, 1080p, 2K और 4K में डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही उपशीर्षक, प्लेलिस्ट, कतार जैसी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं और यहां तक ​​कि ऐप पर अपने हाथों का उपयोग भी कर सकते हैं। आप देखने का इतिहास भी देख सकते हैं।
  • यह ध्यान देने योग्य है कि आप Google Play Store से NewPipe को डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि यह स्टोर की शर्तों के विरुद्ध है – बिल्कुल किसी अन्य YouTube डाउनलोडिंग ऐप की तरह। हालाँकि, आप प्रोजेक्ट के पेज पर दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं या ऐप डाउनलोड करने और इसे अप टू डेट रखने के लिए ओपन-सोर्स F-Droid स्टोर इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐप आधिकारिक तौर पर Google द्वारा समर्थित या अनुमत नहीं है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को सेवा से वीडियो डाउनलोड करते समय इसे ध्यान में रखना चाहिए।

 

  • YouTube डाउनलोड वेब सेवा जैसे Y2Mate के माध्यम से वीडियो डाउनलोड करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है जिसमें किसी ऐप इंस्टॉलेशन या सॉफ़्टवेयर ट्वीक की आवश्यकता नहीं होती है। यह वेबसाइट YouTube से वीडियो डाउनलोड करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है क्योंकि यह प्रक्रिया उतनी ही सरल है, जितनी उस वीडियो के लिंक को कॉपी करना जिसे आप YouTube ऐप से डाउनलोड करना चाहते हैं या जहां से आपको लिंक मिला है और उसे कॉपी करना है। वेबसाइट के बीच में, सर्च बार में पेस्ट करने के लिए।
  • ऐसा करने से उस विशिष्ट वीडियो के लिए उपलब्ध वीडियो प्रारूपों की एक सूची प्रदर्शित होगी और आप अपनी ज़रूरत की गुणवत्ता के आधार पर वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। आप वीडियो को एक स्टैंडअलोन फ़ाइल के रूप में डाउनलोड करना चुन सकते हैं, या बस वीडियो से ऑडियो डाउनलोड कर सकते हैं, यदि आप स्थान बचाना चाहते हैं या यह पॉडकास्ट के समान चर्चा है। ध्यान दें कि यह विधि डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर पर वेबसाइट का उपयोग करते समय भी काम करती है और आप बाद में इन वीडियो को अपने फोन पर मैन्युअल रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं।

 

Source-Agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.