ब्रिटेन में आम चुनाव चार जुलाई को : सुनक

लंदन।  ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आगामी चार जुलाई को देश में आम चुनाव कराये जाने की घोषणा की है। श्री सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा , “आज मैंने संसद को भंग करने का अनुरोध महामहिम सम्राट से किया। महामहिम ने इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। देश में 04 जुलाई को आम चुनाव होंगे। प्रधानमंत्री की घोषणा नए आर्थिक आंकड़ों के आने के कुछ घंटों बाद हुई है जिससे पता चलता है कि देश में मुद्रास्फीति तेजी से गिरकर 2.3 प्रतिशत हो गई है, जो लगभग तीन वर्षों में सबसे निचला स्तर पर है। सत्तारुढ़ कंजर्वेटिव पार्टी इसे एक सुखद उपलब्धि मान रही है।

जनवरी 2023 में प्रधानमंत्री की पांच प्रतिज्ञाओं में मुद्रास्फीति को आधा करना शामिल था, जो 2022 के अंत में 11 प्रतिशत हो गया था। श्री सुनक ने कहा कि नवीनतम आंकड़े अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रमुख क्षण को चिह्नित करते हैं और उज्जवल भविष्य दिखलाते हैं। श्री सुनक की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने कहा कि यह एक ऐसा क्षण है जिसकी देश को आवश्यकता है और वह इसका इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा कि “देश का भविष्य आपके हाथों में है।

एक साथ मिलकर हम अराजकता को रोक सकते हैं, भविष्य सकते हैं और देश का पुनर्निर्माण शुरू कर सकते हैं और अपने देश को बदल सकते हैं। लिबरल डेमोक्रेट्स के नेता एड डेवी ने कहा कि यह सरकार संपर्क से बाहर है। इसके पास बहाने नहीं हैं और यह समय से बाहर है और इस कंजर्वेटिव सरकार को कार्यालय से बाहर करने का समय आ गया है। ब्रिटिश संसद 30 मई को औपचारिक रूप से भंग हो जाएगी, और चुनावी अभियान 04 जुलाई को मतदान के दिन तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.