मृणाल सेन की भुवन शोम से हुयी थी अमिताभ बच्चन के सिने करियर की शुरूआत

मुंबई।  बॉलीवुड के महनायक अमिताभ बच्चन ने अपने सिने करियर की शुरूआत मृणाल सेन की फिल्म भुवन शोम से की थी। मृणाल सेन की आज जयंती है। उनके निर्देशन में बनी फिल्म भुवन शोम वर्ष 1969 में प्रदर्शित हुयी थी। यह फिल्म बलाई चंद मुखोपाध्याय की बंगाली कहानी पर आधारित है। इस फिल्म में उत्पल दत्त ने भुवन शोम की भूमिका निभायी थी। अमिताभ बच्चन भुवन शोम के नरेटर बने।अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज दी थी, ‘ये तो आपकी मर्जी है कि आप उन्हें भला कहें या बुरा”। इस लाइन के साथ अमिताभ ने मृणाल सेन की आइकॉनिक फिल्म भुवन शोम की ओपनिंग की थी।फिल्म भुवन शोम में अमिताभ बच्चन ने नेरेशन किया था जबकि ऑन स्क्रीन पहली बार अमिताभ फिल्म सात हिंदुस्तानी में दिखे। इस फिल्म को बेस्ट फीचर फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट एक्टर कैटेगरी में तीन नेशनल अवॉर्ड्स भी मिले।

मृणाल सेन ने अमिताभ बच्चन को फिल्म इंडस्ट्री में उनके करियर का पहला काम दिलाया। उन्होंने अपनी फिल्म ‘भुवन शोम’ में अमिताभ बच्चन सेवॉयस-ओवर कराया था और इस काम के लिए उन्हें 300 रुपए की सैलरी दी। मृणाल सेन ने बताया था कि वह अमिताभ बच्चन से कैसे मिले। उन्होंने गुजरात के भावनगर में भुवन शोम की शूटिंग की थी और फिल्म की एडिटिंग के लिए मुंबई आए थे। इस दौरान उन्हें फिल्म के नेरेशन के लिए एक फ्रेश आवाज की जरूरत थी।मृणाल ने अपने दोस्त ख्वाजा अहमद अब्बास से इस बारे में बात की। मृणाल ने इंटरव्यू में बताया था,मैंने अब्बास से कहा कि अब्बास साहब, मैं एक फिल्म बना रहा हूं और इस फिल्म में सभी लोग नए हैं।मुझे अपनी फिल्म में नेरेशन के लिए एक नई आवाज चाहिए। यदि मैं फिल्म्स डिवीजन जाता हूं तो मुझे प्रताप शर्मा जैसे लोग आसानी से मिल जाएंगे लेकिन मुझे ऐसी आवाज चाहिए जिसे पहले कभी किसी ने नहीं सुना हो।उस समय अब्बास अपनी फिल्म सात हिंदुस्तानी की शूटिंग कर रहे थे और उनके टीम के कुछ लोग भी वहां मौजूद थे।

उनके साथ अमिताभ बच्चन भी थे। अमिताभ ने मृणाल दा को कहा, आमी बांग्ला जाने, आमी कॉलकाते छीलो। अमिताभ कह रहे थे मुझे बंगाली आती है और मैं कलकत्ता में रह भी चुका हूं। मृणाल ने अमिताभ को कहा कि तुम्हारी बंगाली अच्छी नहीं है लेकिन तुम्हारी आवाज बढ़िया है।मेरी फिल्म हिंदी में है, हां फिल्म का नाम बंगाली है और कैरेक्टर्स भी बंगाली हैं लेकिन फिल्म हिंदी है। मैं चाहता हूं कि तुम मेरी फिल्म के नेरेशन के लिए अपनी आवाज दो।मृणाल ने अमिताभ से उनकी फीस पूछी तो उन्होंने पैसे लेने से इंकार कर दिया। अमिताभ ने मृणाल को मना करते हुए कहा था, ये फिल्मी दुनिया में मेरा पहला काम है और मैं आपसे इसके लिए पैसे नहीं ले सकता। मृणाल ने अमिताभ से कहा कि यदि तुम इस इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हो तो ये पैसे रख लो, तब उन्होंने अपनी फीस ली और भुवन शोम में काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.