अफगानिस्तान ने नीदरलैंड्स को हरा सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा

लखनऊ।  अफगानिस्तान ने आज ऑलराउंडर मोहम्मद नबी की बेहतरीन गेंदबाजी और कप्तान हशमतउल्लाह शहीदी के नाबाद 56 रन तथा रहमत शाह 52 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत एकतरफा अंदाज में नीदरलैंड्स को सात विकेट से हराते हुए सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा। इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की यह चौथी जीत है। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान अंक तालिका में पाकिस्तान से ऊपर पहुंच गया है। 180 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने 27 रन पर गुरबाज के रूप में पहला विकेट गंवाया। इसके बाद 11वें ओवर की पहली गेंद पर अफगानिस्तान का दूसरा विकेट इब्राहिम जादरान 20 रन के रूप में गिरा है। उन्हें वन डर मर्वे बोल्ड आउट किया। 25वें ओवर की दूसरी गेंद पर रहमत शाह 52 रन को साकिब जुल्फिकार ने अपनी गेंद पर कैच आउट कर पवेलिय भेज दिया। इसके बाद अफगानिस्तान के बल्लेबाजों कप्तान हशमतउल्लाह शहीदी नाबाद 56 रन और अज़मतउल्लाह उमरजई नाबाद 31 रनों की मदद से 31.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 181 रन बनाकर मैच जीत लिया। नीदरलैंड्स की ओर से लोगन वन बीक, वन डर मर्वे और साकिब जुलफिकर ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले कसी हुयी गेंदबाजी और चुस्त क्षेत्ररक्षण की बदौलत अफगानिस्तान ने विश्वकप मुकाबले में नीदरलैंड्स की पारी को 46.3 ओवर में 179 रन पर समेट दिया। इकाना स्टेडियम पर अफगानिस्तान ने नीदरलैड्स के शीर्ष क्रम को बेहतरीन क्षेत्ररक्षण से तहस नहस कर दिया। वेस्ली बरेसी मुजीब उर्रहमान के पहले ओवर में ही अपना विकेट गंवा कर चलते बने मगर इसके बाद मैक्स ओ’डाउड (42), कॉलिन ऐकरमैन (29),साइब्रैंड एंगलब्रेख्त (52) और कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (0) रन चुराने के प्रयास में अफगान क्षेत्ररक्षकों का शिकार बने। दवाब में आये नीदरलैंड्स के बाकी बचे पांच खिलाडियों को गेंदबाजों ने अपना ग्रास बना लिया।

पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद ओ’डाउड और ऐकरमैन ने संभल कर खेलते हुये स्कोरबोर्ड को 73 रन पर पहुंचा दिया था मगर इस बीच एकरमैन रन चुराने के प्रयास में आउट हो गये। स्कॉट एडवर्डस ने भी आते ही रन चुराने की गलती दोहरायी और चुस्त क्षेत्ररक्षकों ने उनकी भी गुल्लियां बिखेर दीं। मात्र 19 रन के अंतर पर तीन अहम विकेट रन आउट होकर वापस जाता देख नीदरलैंड्स के खेमे में हलचल मच गयी। नीदरलैंड्स के कमजोर पड़े मनोबल का फायदा उठाते हुये मोहम्मद नबी ने एक के बाद तीन विकेट झटक कर अपनी टीम को ड्राइविंग सीट पर बैठा दिया। इस बीच एक छोर पर जमे साइब्रैंड एंगलब्रेख्त (58) भी रनआउट का शिकार बने। दूसरे छोर पर नूर मोहम्मद ने दो विकेट चटका कर नीदरलैड्स की टीम के 50 ओवर खेलने के मंसूबे पर पानी फेर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.