टेक्नोलॉजीलेख

घर बैठे बैंक-टू-बैंक में 10 हजार से 10 लाख तक ट्रांसफर करें, पेटीएम ऐसे करेगा काम

 

आज किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह पैसे निकालने या ट्रांसफर करने के लिए बैंकों की लंबी लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर सके। टेक्नोलॉजी के इस दौर में हर कोई पल भर में पैसे ट्रांसफर और पेमेंट करना चाहता है। अगर आपको भी बड़ी रकम ट्रांसफर करनी है लेकिन आप बैंकों की लंबी लाइनों में इंतजार करके समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो हम आज आपकी समस्या का समाधान करेंगे। आइए बताते हैं कैसे….

पेटीएम, एक डिजिटल भुगतान और खरीदारी मंच, उपयोगकर्ताओं को अपने खातों या वॉलेट से किसी को भी तुरंत धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। पेटीएम उपयोगकर्ता या तो अपने वॉलेट से किसी के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या वे भीम यूपीआई के माध्यम से यूपीआई-आधारित लेनदेन कर सकते हैं।

चुटकी में 10 लाख रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं
आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, इन तरीकों से ट्रांसफर की जा सकने वाली राशि प्रति माह 10,000 रुपये तक सीमित है। हालाँकि, पेटीएम उपयोगकर्ताओं को एक लाभार्थी को जोड़कर पैसे ट्रांसफर करने का विकल्प भी देता है और इस तरह ट्रांसफर की सीमा 10,000 रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति माह कर देता है।

इसलिए, यदि आप एक पेटीएम उपयोगकर्ता हैं और बड़ी राशि ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपको एक लाभार्थी को जोड़ने की आवश्यकता है और यहां हम आपको दिखाएंगे कि यह कैसे करना है।

यह मूल रूप से नेट बैंकिंग या बैंकिंग ऐप्स का उपयोग करके पैसे ट्रांसफर करने जैसा ही है। जहां यूजर्स को सबसे पहले उस व्यक्ति का अकाउंट डिटेल्स जोड़ना होता है, जिसे वे पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं।

पेटीएम में लाभार्थी को कैसे जोड़ें और पैसे कैसे ट्रांसफर करें:

1. पेटीएम ऐप खोलें और सेंड मनी टू बैंक ए/सी पर टैप करें

2. अब, ऊपरी दाएं कोने में अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें

3. नीचे स्क्रॉल करें और Saved Accounts & Beneficiary Details पर टैप करें

4. Add New Beneficiary पर टैप करें

5. अब, बैंक खाते का चयन करें और खाता संख्या, खाता धारक का नाम और IFSC कोड जैसे विवरण दर्ज करें और सबसे नीचे Add Benefit बटन दबाएं।

6. अब जब आपने एक नया लाभार्थी जोड़ा है, तो आप बस लाभार्थी का चयन कर सकते हैं और धन हस्तांतरित कर सकते हैं।

नोट- कृपया किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए इस प्रक्रिया को सुरक्षित नेटवर्क या व्यक्तिगत वाई-फाई कनेक्शन में करना सुनिश्चित करें

Source-Agency News

Leave a Reply