टेक्नोलॉजीलेख

क्या आपके लैपटॉप की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है? अपने लैपटॉप बैटरी स्वास्थ्य कार्ड की जांच कैसे करें

 

हाइलाइट

  • लैपटॉप की बैटरी जांचने का आसान तरीका
  • कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा
  • मिलेगा बैटरी का हेल्थ कार्ड

नई दिल्ली। जब भी कोई नया लैपटॉप खरीदने जाता है तो उससे पहले उसकी बैटरी लाइफ के बारे में जरूर जान लेता है। कई बार कंपनियों द्वारा दावा किया गया बैटरी बैकअप उपलब्ध नहीं होता है या समय के साथ लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। समय के साथ सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बैटरी खत्म होने लगती है। ऐसे में दोबारा वही बैटरी बैकअप लेने के लिए नई बैटरी लगानी पड़ती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि बैटरी की सेहत कैसे जांचें। अगर आप विंडोज 10 सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके कई तरीके हैं।

चरण 1: सबसे पहले कमांड प्रॉम्प्ट लॉन्च करें। ऐसा करने के लिए, विंडो सर्च या स्टार्ट मेन्यू पर जाएं और ‘Cmd’ या ‘Command’ सर्च करें। एक बार कमांड प्रॉम्प्ट विंडो दिखाई देने के बाद, आपको फ़ाइल पथ के साथ एक काली (या जो भी पृष्ठभूमि रंग आप सेट करते हैं) विंडो देखनी चाहिए।

रहनापेज 2: अब आपको यह टेक्स्ट powercfg/batteryreport टाइप करना है और फिर एंटर दबाना है। अब आपको एक फ़ाइल पथ के साथ एक संदेश दिखाई देगा जो कहता है ‘बैटरी जीवन रिपोर्ट सहेजी गई’। फ़ाइल पथ बैटरी रिपोर्ट का स्थान है। वैसे, यह आपके उपयोगकर्ता फ़ोल्डर में सहेजा जाता है और पथ इस प्रकार है – C:Users[Your_User_Name]बैटरी-report.html

चरण 3: अब आप फाइल एक्सप्लोरर से फोल्डर को ओपन कर सकते हैं। या आप फ़ाइल पथ की प्रतिलिपि बना सकते हैं। आप इसे फाइल एक्सप्लोरर के एड्रेस बार में दर्ज कर सकते हैं और फिर एंटर दबा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे क्रोम के एड्रेस बार में भी डाल सकते हैं।

अब आपके पास आपके डिवाइस में स्थापित बैटरी की पूरी बैटरी रिपोर्ट होगी। डिजाइन क्षमता क्षेत्र पर ध्यान दें। यह बताता है कि नई होने पर आपकी बैटरी कितनी शक्ति प्रदान कर सकती थी। पूर्ण चार्ज क्षमता आपको बताती है कि आपकी बैटरी इस समय अधिकतम शक्ति प्रदान कर सकती है। आपको इन मूल्यों की तुलना करनी होगी, ताकि आप अपनी बैटरी के खत्म होने और उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। इस रिपोर्ट में इस बारे में भी जानकारी है कि बैटरी और एसी (चार्जर) पर आपके डिवाइस का उपयोग कैसे किया जाता है। उपयोग डेटा को ग्राफ़ के रूप में भी प्लॉट किया जा सकता है। इससे आपको यह जानने में मदद मिलती है कि आपकी बैटरी कितनी जल्दी खत्म हो सकती है।

Source-Agency News

Leave a Reply