एजुकेशनटॉप-न्यूज़दिल्ली/एनसीआरराज्यराष्ट्रीय

अभाविप ने यूजीसी-नेट (जून, 2024) के ऑनलाइन आवेदन पोर्टल को पुनः खोलने की मांग की

नयी दिल्ली।  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार से यूजीसी-नेट (जून-2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल को पुनः खोलने की मॉंग की है। अभाविप ने शुक्रवार को इस मुद्दे को लेकर प्रो. कुमार को पत्र लिखा। प्रो. कुमार को लिखे पत्र में अभाविप ने कहा है कि इस सत्र में विभिन्न विश्वविद्यालयों में पीएचडी में प्रवेश यूजीसी-नेट के परिणाम के आधार पर होना तय हुआ है और कई ,विद्यार्थी किन्हीं कारणों से यूजीसी-नेट के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे।

उल्लेखनीय है कि यूजीसी-नेट (जून, 2024) की 18 जून को आयोजित हुयी थी, लेकिन पेपर लीक की आशंका में परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। अब यह परीक्षा 21 अगस्त से 04 सितंबर के बीच आयोजित होगी। अभाविप ने अपने पत्र में कहा है कि यूजीसी नेट के स्कोर के माध्यम से ही विभिन्न विश्वविद्यालयों में पीएचडी में प्रवेश मिलना संभव हो सकेगा, इसकी जानकारी कई छात्रों तक नहीं पहुंच पाई थी, इसलिए ऐसे अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल को पुनः अल्पावधि के लिए खोला जाना चाहिए।

अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा, “ऑनलाइन आवेदन पोर्टल को पुनः खोलने से उन विद्यार्थियों को आवेदन का अवसर मिलेगा, जो किसी कारण से आवेदन नहीं कर पाये थे। यूजीसी नेट परीक्षा को शीघ्र आयोजित कर मिशन मोड में परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने चाहिए, जिससे विश्वविद्यालयों में पीएचडी में प्रवेश प्रक्रिया निर्धारित समय में पूरी की जा सके।