खेल समाचारटॉप-न्यूज़राष्ट्रीय

टी-20 सीरीज के लिये अफगानिस्तान की मेजबानी करेगा यूएई

दुबई।  संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) 16 फरवरी से अबू धाबी में शुरू होने वाली तीन मैचों की टी-20 शृंखला में अफगानिस्तान की मेजबानी करेगा। यह सीरीज दोनों क्रिकेट बोर्डों के बीच पिछले नवंबर को हुए करार के तहत आयोजित की जा रही है। अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) अगले पांच सालों तक अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) को बुनियादी ढांचा मुहैया कराने के साथ-साथ मैच की पेशकश करेगा। इसके परिणामस्वरूप यूएई करार खत्म होने तक सालाना तीन मैचों की टी-20 सीरीज की मेजबानी कर रहा है। एसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नसीब खान ने कहा, “ हम इस साझेदारी का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं और एसीबी के साथ बातचीत के परिणामों से खुश हैं। फरवरी में खेली जाने वाली टी-20 शृंखला हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता में पहला कदम है और हम ईसीबी के साथ संबंधो में निरंतरता बनाये रखने की उम्मीद करते हैं।

दोनों टीमें मार्च 2018 के बाद पहली बार एक दूसरे के सामने होंगी। इस साल पहली बार अफगानिस्तान कोई मैच खेलेगी। इसके बाद अफगान टीम मार्च में पाकिस्तान के खिलाफ भी तीन मैचों की टी-20 शृंखला खेलेगी। यह सीरीज तटस्थ स्थान पर आयोजित की जा सकती है, जिससे होने वाली आय को अफगानिस्तान और पाकिस्तान बोर्ड आपस में बांटेंगे। अफगानिस्तान में व्याप्त राजनीतिक हालात को देखते हुए वहां क्रिकेट मैचों का आयोजन संभव नहीं है। अगस्त 2021 में तालिबान के अधिग्रहण के बाद से हालात और खराब हुए जिसके कारण एसीबी के कई कर्मचारी देश छोड़कर भाग गये। इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को विदेश में खेलने के लिये वीजा मिलना भी एक चुनौती बन गया।

एसीबी ने बाद में लगभग दो दर्जन खिलाड़ियों और कर्मचारियों के लिए यूएई रेजीडेंसी वीजा की व्यवस्था की, जिससे यूएई उनके घर से दूर उनका घर बन गया। तालिबान द्वारा लड़कियों के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध लगाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ मार्च में होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला को भी रद्द कर दिया। यूएई के खिलाफ सीरीज के लिये अफगानिस्तान ने शुरूआती तौर पर 22 खिलाड़ियों का चयन किया है जो प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगे। राशिद खान की कप्तानी में टीम अगले सप्ताह प्रशिक्षण शिविर के लिये अबू धाबी के लिये रवाना होगा।

इस बीच , एसीबी ने पुरुष टीम के मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट और फील्डिंग कोच रेयान मैरोन को साल के अंत में होने वाले एकदिवसीय विश्वकप तक बने रहने को कहा गया है। यूएई सीरीज के लिये अफगानिस्तान स्क्वाड : राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), अब्दुल रहमान रहमानी, अफसर जजई, अजमतुल्ला उमरजई, बिलाल सामी, फरीद अहमद मलिक, फजल हक फारूकी, गुलबदीन नायब, हजरतुल्लाह जजई, इब्राहिम जादरान, मुजीब उर रहमान, नजीबुल्लाह ज़द्रन, नंग्याल खरोटी, नवीन उल हक, निजात मसूद, नूर अहमद, रहमत शाह, सेदिकुल्ला अटल, शाहिदुल्ला कमाल, शराफुद्दीन अशरफ और जहीर खान।

Leave a Reply