उत्तर प्रदेशटॉप-न्यूज़राज्यराष्ट्रीयलखनऊ लाइव

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

लखनऊ, 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का लंबी बीमारी के बाद शनिवार देर शाम यहां संजय गांधी स्नातकोत्तर आर्युविज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे। पिछली तीन जुलाई को तबीयत बिगड़ने पर उन्हे लखनऊ के राममनोहर लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया था जबकि चार जुलाई को उन्हे एसजीपीजीआई शिफ्ट किया गया। इस दौरान कई बार श्री सिंह की सेहत में उतार चढाव आया मगर शुक्रवार को उनकी तबीयत एक बार फिर बिगड़ गयी थी और डाक्टरों के अथक प्रयास के बाद उन्हे बचाया नहीं जा सका।

लखनऊ: पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन, प्रदेश में शोक की लहर | Amrit  Vichar
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को गोरखपुर से लौटकर एसजीपीजीआई में जाकर श्री सिंह की सेहत के बारे में जानकारी एकत्र की थी। डाक्टरों ने उन्हे बताया था कि श्री सिंह की किडनी ने काम करना बंद कर दिया है जबकि उनका रक्तचाप भी नार्मल नहीं था। श्री योगी कई बार अस्पताल जाकर भाजपा के बुजुर्ग नेता के स्वास्थ्य की जानकारी लेते रहे थे। इससे पहले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा,रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी लखनऊ आकर श्री सिंह से मिले थे।

Former UP CM Kalyan Singh passed away|UP के पूर्व सीएम Kalyan Singh का निधन,  SGPGI में ली आखिरी सांस| Hindi News, देश
श्री सिंह 1991 और 1997 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके है जबकि 2014 में उन्हे राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। इसके बाद 2015 में उन्हे हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया था। ‘बाबूजी’ के नाम से राजनीतिक गलियारों में पहचाने जाने वाले कल्याण ने छह दिसम्बर 1992 को अयोध्या में बाबरी विध्वंस के बाद न सिर्फ अपनी सत्ता की बलि दी बल्कि इस मामले में सजा पाने वाले वह एकमात्र शख्सियत थे।