छोटे SUV सेगमेंट में बड़ा हलचल, क्या XUV300 दोहराएगी XUV500 की सफलता?

 

लागत: 7.90 रुपये से 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
यन्त्र: 1.2 लीटर (टर्बो पेट्रोल)
शक्ति: 110 बीएचपी
यन्त्र: 1.5 लीटर (टर्बो डीजल)
शक्ति: 115 बीएचपी

खालिद अमीन
सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (4 मीटर से छोटी) सेगमेंट में जबरदस्त हलचल देखने को मिल रही है। इस साल कई नए वाहन आ सकते हैं। सेगमेंट में खुद को मजबूत करने के लिए Mahindra ने XUV300 को लॉन्च किया है, जिसे शुरुआती तौर पर काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. पेश है इस गाड़ी की टेस्ट ड्राइव रिपोर्ट:

डिजाइन के बारे में क्या खास है
इसके डिजाइन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें एसयूवी कैरेक्टर साफ नजर आ रहा है। सब 4 मीटर SUV बनाने में ये सबसे बड़ी चुनौती है. डिजाइन न केवल खुरदुरा और सख्त दिखता है, बल्कि प्रीमियम इनपुट भी अच्छी तरह से डाला गया है। कुल मिलाकर, यह एक आधुनिक कॉम्पैक्ट एसयूवी लुक देता है। इसके फ्रंट और साइड प्रोफाइल एक मजबूत वाहन का एहसास देते हैं। कुछ लोगों को बैक का डिज़ाइन थोड़ा जटिल लग सकता है, लेकिन यह वाहन की प्रीमियमनेस को जोड़ता है और वाहन की एलईडी बैकलाइट्स विशेष रूप से रात में कमाल की दिखती हैं।

एक्सयूवी3001

आंतरिक और अंतरिक्ष
इंटीरियर में आपको Mahindra की किसी और गाड़ी जैसा कुछ नहीं मिलेगा. केबिन के डिजाइन और गुणवत्ता के मामले में इसे महिंद्रा के लिए एक नए युग की शुरुआत माना जा सकता है। डैश बोर्ड से लेकर दरवाजों तक डुअल टोन, ग्लॉसी ब्लैक, मैट ब्लैक और सिल्वर का कॉम्बिनेशन उपलब्ध है। इसे क्वालिटी और फिट-फिनिश के मामले में भी अच्छे नंबर दिए जा सकते हैं। आगे की सीटें काफी आरामदायक और विशाल हैं और आपको पिछली सीटों पर भी अच्छा लेग, हेड और शोल्डर रूम मिलता है। तीन सामान्य कद के लोगों को पीछे बैठने में कोई परेशानी नहीं होती है। हालांकि, आपको इसमें बूट स्पेस कम जरूर मिलेगा।

सुविधाओं की लंबी सूची
एबीएस-ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, सभी चार डिस्क ब्रेक, टायर पोजिशन डिस्प्ले (टायर की स्थिति किस दिशा में है), स्मार्ट स्टीयरिंग सिस्टम (हालत के आधार पर स्टीयरिंग फीडबैक के साथ) जैसी विशेषताएं मानक हैं।

टॉप वेरियंट में 7 एयरबैग, फ्रंट पार्किंग सेंसर, हीटेड ओआरवीएम, सनरूफ, डायनेमिक असिस्ट के साथ पार्किंग कैमरा, टायर ट्रॉनिक्स (हवा के दबाव का संकेत), पुश बटन स्टार्ट, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी, 17 इंच डायमंड कट अलॉय व्हील, ESP, HSA, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ Apple Car Play और Android Auto जैसे फीचर्स की लंबी लिस्ट है।

इन सभी का संयोजन इसे एक सक्षम, प्रीमियम, सुरक्षित और आरामदायक एसयूवी बनाता है। महिंद्रा ने इसका कोई बेसिक मॉडल लॉन्च नहीं किया है इसलिए इसकी कीमत मुकाबले से थोड़ी ज्यादा शुरू होती है।

xuv300.2jpg

प्रदर्शन
1.5-लीटर डीजल इंजन लगभग 115 बीएचपी की पावर और 300 एनएम सेगमेंट का सबसे अच्छा टॉर्क पैदा करता है। कार चलाते ही आपको ये आंकड़े महसूस होने लगते हैं। खासतौर पर 300 एनएम का टॉर्क आपको मजेदार ड्राइविंग का पूरा मौका देता है, चाहे वह शहर की सड़कों पर हो या हाईवे पर तेज रफ्तार ट्रैफिक के बीच ओवरटेक करना हो, यह इंजन आपको कहीं भी निराश नहीं करता है।

लेकिन यहां हम खास तौर पर 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन की बात करना चाहेंगे, क्योंकि महिंद्रा अब तक सिर्फ डीजल इंजन के लिए जानी जाती थी। 1.2 लीटर का यह इंजन न सिर्फ अपने सेगमेंट में सबसे पावरफुल है, बल्कि स्मूद भी है। हमें यह इंजन सिटी और हाईवे दोनों के लिए अच्छा परफॉर्मर भी लगा। जहां तक ​​राइड कम्फर्ट की बात है तो यह इसमें अच्छा हो जाता है और हैंडलिंग के मामले में भी यह अच्छा परफॉर्म करता है, हालांकि बॉडी रोल की वजह से शार्प टर्न्स पर इतना कॉन्फिडेंस नहीं है।

xuv300.3jpg

कौन प्रतिस्पर्धा कर रहा है
Maruti Suzuki Vitara Brezza के अलावा इस सेगमेंट की सबसे मजबूत खिलाड़ी Ford EcoSport, Tata Nexon, Honda WR-V जैसी गाड़ियों से सीधा मुकाबला करेगी। 21 तारीख को Hyundai भी इसी सेगमेंट में अपनी गाड़ी Venue लेकर आ रही है. प्रतिस्पर्धा निश्चित रूप से कठिन है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जब एक सेगमेंट से अधिक अच्छे उत्पाद आते हैं, तो वह पूरा सेगमेंट बढ़ता है, यानी हर किसी के पास अपनी जगह बनाने का मौका होता है।

Source-Agency News

Leave a Reply

Your email address will not be published.