भारत और बंगलादेश के पुलिस बलों के बीच सहयोग और मजबूत होगा

नयी दिल्ली, 

भारत और बंगलादेश के पुलिस बलों ने द्विपक्षीय सहयोग बढाने के तहत वैश्विक आतंकवादी संगठनों तथा भगोड़ों के खिलाफ एकजुट होकर अभियान चलाने पर सहमति व्यक्त की है।
दोनों देशों के पुलिस बलों के प्रमुखों के बीच आज पहले प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वर्चुअल संवाद के दौरान यह सहमति बनी। दोनों पक्षों के बीच यह संवाद सकारात्मक और भरोसे के माहौल में संपन्न हुआ। बैठक में मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग, पारस्परिक चिंता के मुद्दों को और आगे बढ़ने के तरीकों पर विचार-विमर्श करते हुए दोनों देशों के पुलिस बलों के संबंधों को अधिक मजबूत बनाने का फैसला किया गया। यह भी तय किया गया कि बदलती सुरक्षा और आतंकवाद रोधी चुनौतियों से समयबद्ध और प्रभावी रूप से निपटने कार्रवाई के लिए निर्दिष्ट ‘नोडल बिंदुओं’ की स्थापना की जाएगी।
Border Talks Between India And Bangladesh From December 22 In Guwahati - 22  दिसंबर से गुवाहाटी में शुरू होगी भारत और बांग्लादेश के बीच सीमा सहयोग  वार्ता - Amar Ujala Hindi News Live
दोनों ही पक्ष वैश्विक आतंकवादी समूहों सहित आतंकी संगठनों के साथ ही भगोड़ों के खिलाफ संयुक्त प्रयासों को बढ़ाने पर सहमत हुए, चाहें वे कहीं भी मौजूद और सक्रिय हों। उन्होंने निर्दिष्ट ‘नोडल बिंदुओं’ के माध्यम से ‘रियल टाइम’ आधार पर जानकारियों के आदान प्रदान और फीडबैक देने की जरूरत पर बल दिया, वहीं क्षेत्र में सक्रिय विद्रोही समूहों के खिलाई जारी कार्रवाई पर की सराहना की। मादक पदार्थों, जाली भारतीय मुद्रा, हथियार एवं गोला बारूद की तस्करी और मानव तस्करी सहित सीमा पार आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए समन्वय बढ़ाने की संभावनाओं पर भी चर्चा हुई। कोविड-19 महामारी के चलते लगाई गईं बंदिशों को देखते हुए, बैठक का आयोजन वर्चुअल माध्यम से और छोटे प्रारूप में किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *