Ind vs Eng: पहले T-20 में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, कोहली-धौनी ने किया खास कमाल

नई दिल्ली मैनचेस्टर में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टी-20 मैच को भारत ने 8 विकेट से जीता। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 159 रन बनाए। 160 रन की चुनौती का पीछे करते हुए भारत ने इस लक्ष्य को 18.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। इस मुकाबले में बहुत सारे रिकॉर्ड भी बने, तो चलिए आपको बताते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में-

नौ साल बाद जीता भारत 

टीम इंडिया को इंग्लैंड की धरती पर 9 सालों के बाद टी-20 क्रिकेट में जीत मिली है। इससे पहले टीम इंडिया इंग्लैंड में कोई जीत दर्ज नहीं कर पाई थी। इंग्लैंड की धरती पर तीन मैच हारने के बाद भारत ने मेजबान को उसी के घर में मात दी।

कुलदीप ने रचा इतिहास

कुलदीप यादव ने इस मैच में 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट चटकाए। ये अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। कुलदीप यादव ने इस मैच में इतिहास रच दिया, क्योंकि वो अंतरराष्ट्रीय टी-20  में पांच विकेट लेने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं।

ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बने कुलदीप

कुलदीप यादव अब टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह काम युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार कर चुके हैं।

राहुल ने भी की रोहित का बराबरी

इंग्लैंड के खिलाफ लोकेश राहुल ने 54 गेंदों पर नाबाद रहते हुए 101 रन की धमाकेदार पारी खेली। ये टी-20 क्रिकेट में उनका दूसरा शतक रहा। इससे पहले भी वो वेस्टइंडीज़ के खिलाफ शतक जड़ चुके थे। इस मैच में शतक जमाकर लोकेश राहुल मे रोहित शर्मा की बराबरी कर ली, क्योंकि राहुल से पहले रोहित शर्मा ने ही भारत की ओर से टी-20 क्रिकेट में दो शतक लगाए थे।

इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

लोकेश राहुल का ये शतक इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में बना सिर्फ दूसरा शतक है। इससे पहले एरॉन फिंच (156) ने 2013 में यह रिकॉर्ड बनाया था।

 कोहली ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 20 रन का पारी खेलकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। कोहली ने 8 रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में अपने 2000 हज़ार रन पूरे किए और वो सबसे तेज़ी से ऐसा करने वाले बल्लेबाज़ बन गए। वो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में दो हज़ार रन पूरे करने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे बल्लेबाज़ बन गए। उनसे पहले यह रिकॉर्ड ब्रेंडन मैक्कलम, मार्टिन गप्टिल और शोएब मलिक ने बनाया था। कोहली ने 60वें मैच की 56वीं पारी में यह रिकॉर्ड बनाया और ऐसा करने वाले सबसे तेज़ बल्लेबाज़ बने।

धौनी निकले सबसे आगे 

इस मैच में महेंद्र सिंह धौनी अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा स्टंपिंग करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। धौनी ने इस मैच में दो बल्लेबाज़ों को स्टंप आउट किया। अब धौनी के नाम इस फॉर्मेट में 33 स्टंपिंग हो गई हैं। उन्होंने कामरान अकमल द्वारा की गई 32 स्टंपिंग के रिकॉर्ड को तोड़ा।

एक ही दिन में लगे दो शतक

अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में ऐसे सिर्फ दूसरी बार हुआ है, जब एक ही दिन में दो-दो शतक लगे। 3 जुलाई 2018 को लोकेश राहुल ने नाबाद 101 रन बनाए, लेकिन उससे पहले एरॉन फिंच ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 172 रन की पारी खेली थी। इससे पहले ऐसा 27 अगस्त 2016 को हुआ था, जब भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच खेले गए टी-20 मैच में इविन लुईस (100) और केएल राहुल (110*) ने शतक जड़ दिए थे।

टी-20 क्रिकेट में दूसरी बार हुआ ऐसा

एक ही टी-20 मैच में शतक लगा हो और किसी खिलाड़ी नें उसी मैच में पांच विकेट लिए हों ऐसा क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में दूसरी बार हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 में पहले कुलदीप यादव ने पांच विकेट लिए और फिर लोकेश राहुल ने शतक ठोक दिया। इससे पहले ऐसा 2015 में वेस्टइंडीज़ और द. अफ्रीका के मैच में देखने को मिला था। जब मोर्ने वैन विक ने नाबाद 114 रन की पारी खेली थी और डेविड वीज़ा 23 रन देकर पांच विकेट लिए थे।

भारत की लगातार सातवीं जीत

भारत को 8 विकेट से मिली ये जीत उसकी इंटरनेशनल टी-20 में लगातार सातवीं टी20 रही। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड अफगानिस्तान (11) के नाम दर्ज़ है।