2018 में 7.5 फीसद की ग्रोथ से बढ़ेगी जीडीपी: मूडीज

ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग, रिसर्च एवं एनालिसिस फर्म मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस को उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2018 और 2019 में 7.5 फीसद की दर से बढ़ेगी। हालांकि कंपनी को उम्मीद है कि साल 2018 की पहली छमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.7 फीसद रह सकती है।

मूडीज ने अपनी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2018-19 रिपोर्ट में कहा, “हमें उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2018 और 2019 में 7.5 फीसद के आस-पास रह सकती है। साथ ही 2018 की पहली छमाही में आर्थिक गतिविधियां 7.7 फीसद की दर से बढ़ सकती है। हाई फ्रिक्वेंसी इंडीकेटर दूसरी तिमाही में भी ऐसे उत्थान का सुझाव देते हैं। यह विकास दर मजबूत शहरी और ग्रामीण मांग एवं बेहतर औद्योगिक गतिविधियों से प्रेरित है।”

फर्म के मुताबिक पीएमआई (पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स) और आठ कोर सेक्टर वाला इंडेक्स औद्योगिक क्षेत्र में मजबूत गतिविधियों को दर्शाता है। इस रिपोर्ट में कहा गया, ” खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्धि के साथ एक सामान्य मॉनसून को ग्रामीण मांग का समर्थन करना चाहिए।”

साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया, “तेल की ऊंची कीमतें और सख्त वित्तीय स्थितियों के चलते आ रहे व्यवधानों के बावजूद शेष वर्ष के लिए विकास संभावनाएं अर्थव्यवस्था की क्षमता के अनुरूप हैं।” इसके अलावा एजेंसी ने यह भी कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से 2019 तक एक स्थिर मौद्रिक नीति के जारी रहने की उम्मीद है।