हमेशा बच कर रहें इनसे : रॉयल एनफील्ड बाइक चलाने वाले करते हैं ये 4 बड़ी गलतियां

भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड एक प्रसिद्ध मोटरसाइकिल ब्रैंड है। हर व्यक्ति इस ब्रैंड को अच्छे से जानता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि ज्यादातर लोग इसके इंजन की आवाज और रेट्रो लुक के चलते इसे खरीदना पसंद करते हैं। हालांकि, रॉयल एनफील्ड की बुलेट को शोरूम के अलावा बाहर भी काफी आराम से मोडिफाई किया जा सकता है और यही उनकी बड़ी गलती भी होती है। कुछ मोडिफिकेशन ऐसी होती हैं जिनकी वजह से उनकी बाइक जब्त हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही मोडिफिकेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

सस्ते और डिजाइन वाले एग्जॉस्ट लगवाना

रॉयल एनफील्ड के खरीदार पारंपरिक तौर पर उनके इंजन को पसंद करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग इसके स्टॉक एग्जॉस्ट को सस्ते वैकल्पिक साइलेंसर से रिप्लेस कर देते हैं, जो बेहद तेज और खीज पैदा करने वाली आवाज है। इसके अलावा ज्यादातर सस्ते साइसेंसर एग्जॉस्ट फ्री फ्लो वाले और कैटेलिक कन्वर्टर वाले रहते हैं, जो आपकी मोटरसाइकिल से निकलने वाले खतरनाक उत्सर्जन से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। बता दें ज्यादा आवाज और उत्सर्जन साइलेंसर वाली मोटरसाइकिल को पुलिस या फिर RTO द्वारा जब्त कर लिया जाता है।

सस्ती क्वालिटी वाला एलॉय

सस्ता और कम क्वॉलिटी वाला एलॉय हमेशा ज्यादातर बाइक के मोडिफिकेशन के दौरान लगाया जाता है। बता दें कम क्वालिटी वाला आकर्षक एलॉय केवल बाइक का लुक बदलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह बाइक के लिए काफी खतरनाक होता है। इतना ही नहीं, बुलेट जैसी भारी भरकम बाइक पर यह काफी नुकसानदायक भी होता है। खराब क्वालिटी वाली बाइक से रिम टूटने, टायर की हवा लीक और इंश्योरेंस की वारंटी खत्म होने का खतरा रहता है। ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं जिनमें एलॉय व्हील के चलते टायर फटने की शिकायतें मिली हैं। अगर आप नया एलॉय व्हील लगवाना चाहते हैं तो आप सर्टिफाइड OEM रिम का ही इस्तेमाल करें।

पावरफुल हॉर्न

नई बुलेट खरीदने वाले लोग हमेशा ज्यादा आवाज के लिए बाजार से पावरफुल हॉर्न लगवा लेते हैं। लेकिन इसमें वह भूल जाते हैं कि व्हीकल एक्ट के मुताबिक ज्यादा आवाज करने वाले हॉर्न को लगवाना गैरकानूनी है। सड़कों पर इस तरह के हॉर्न वाली बाइक्स को पुलिस पकड़ लेती है और भारी जुर्माना भरना पड़ता है।

हल्के मैटेरियल वाले क्रैश या लैग गार्ड

क्रैश गार्ड भले ही आपकी बाइक की सेफ्टी के लिए अहम हैं लेकिन हल्के मैटेरियल वाले क्रैश या लैग गार्ड आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। अगर आप बाजार से इन लैग गार्ड्स को लगवाते हैं तो यह काफी प्रभावशाली होते हैं। बता दें, क्रैश के दौरान लैग गार्ड मुड़ जाते हैं या फिर टूट जाते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अच्छी क्वालिटी वाले क्रैश गार्ड ही लगवाएं।