मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग में भारत दूसरे नंबर परः मोदी

नोएडा, संवाददाता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनियाभर के उद्यमियों को भारत में कारोबार करने और इसे मैनुफैक्चरिंग हब बनाने का आमंत्रण दिया है। नोएडा में सैमसंग के सबसे बड़े प्लांट का उद्घाटन के अवसर पीएम ने कहा कि भारत आज मैनुफैक्चरिंग हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया की तकनीक और भारत की मैनुफैक्चरिंग ताकत से दुनिया को मजबूत प्रॉडक्ट मिलेगा। उन्होंने कहा कि सैमसंग के नोएडा में 5,000 करोड़ के निवेश से दक्षिण कोरिया और भारत के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे।
साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा में सैमसंग प्लांट का उद्घाटन करने के दिल्ली मेट्रो ट्रेन से पहुंचे।

राष्ट्रपति मून जे इन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दोनों ने नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की 35 एकड़ में फैली इस फैक्ट्री का उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने सैमसंग मोबाइल कंपनी के इस कार्यक्रम में संयुक्त रूप से शिरकत की। इस दौरान कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। वहीं, इससे पहले कोरियाई राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गांधी स्मृति गए, जहां उन्होंने महात्मा गांधी की श्रद्धाजंलि दी।
पीएम ने कहा कि भारत में शायद ही ऐसी कोई फैमिली होगी जहां कोरियाई वस्तु नहीं हो। उन्होंने कहा, भारतीय लोगों के जीवन में सैमसंग ने विशेष स्थान बना लिया है। सैमसंग विश्व लीडर है और मैं उन्हें भारत में मैनुफैक्चरिंग के लिए प्रोत्साहित करता हूं। पीएम ने कहा, इस मैनुफैक्चरिंग यूनिट से भारत के विकास और मेक इन इंडिया मुहिम को भी बल मिलेगा। दक्षिण कोरिया जैसे मित्र देशों के लिए के साथ भारत के रिश्तों का यह शुभ संकेत है। दुनिया के हर कारोबारी को मैं खुला आमंत्रण देता हूं कि वे यहां आएं तथा साफ-सुथरी व्यवस्था के जरिए चीजों का लाभ उठाए।
पीएम ने कहा कि डिजिटल तकनीक सामान्य आदमी के जीवन को बेहतर बनाने में अहम है। आज 32 करोड़ लोग देश में ब्रॉडबैंड सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत है। तेज इंटरनेट के चलते देश में कई चीजों की डिलिवरी जल्दी होनी सुनिश्चित हुई है। आज लगभग हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है। गर्वनमेंट ई मार्केट के जरिए हम सीधे सामान खरीद रहे हैं। सरकारी खरीद में पारदर्शिता बढ़ी है। भीम ऐप और रुपे कार्ड से ट्रांजैक्शन आसान हुआ है। भीम ऐप और रुपे कार्ड को लेकर दुनियाभर में उत्सुकता है।
पीएम ने कहा कि न्यू युवा वर्ग सैमसंग के लिए फायदेमंद हो सकता है। उन्होंने कहा, बीते चार वर्षों में फोन बनाने वाले फैक्टि्रयों की संख्या 2 से बढ़कर 120 हो गई है, जिसमें से 50 से अधिक नोएडा में है। इससे 4 लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला है और इसमें सैमसंग की अग्रणी भूमिका है। सैमसंग से पूरे देश में 70 हजार लोगों को सीधा रोजगार मिला है। इसमें से अकेले 5 हजार लोगों को रोजगार नोएडा में मिला है। इस नए प्लांट में भी 1000 हजार लोगों को रोजगार मिलने वाला है। इस प्लांट में हर महीने करीब एक करोड़ फोन बनेंगे। यहां जो भी उत्पादन होगा उसका तीस फीसदी एक्सपोर्ट होगा।
पीएम मोदी ने कहा, दक्षिण कोरिया की तकनीक और भारत की मैनुफैख्रिंग सहयोग से हम दुनिया को मजबूत प्रॉडक्ट की गारंटी दे सकते हैं।