भारी बारिश में कार चलाते समय बिलकुल ना करें ये 3 काम, पड़ सकता है भारी

नई दिल्ली । देश के कई हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। बारिश आते ही सड़कों पर पानी भर जाता है। साथ ही बारिश की वजह से दृश्यता भी कम हो जाती है। इसलिए बारिश में ड्राइविंग करते समय अतिरिक्त सावधानी की जरुरत होती है। आज हम आपको उन कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बारिश में ड्राइविंग करते समय बिल्कुल नहीं करने चाहिए-

पानी वाली जगहों पर गाड़ी ना रोकें

बारिश के समय सड़कों पर पानी भर जाता है। साथ ही सड़क किनारे या पार्किंग वाली जगहों पर भी पानी घुस जाता है। इसलिए अगर आपको अपनी कार रोकनी या पार्क करनी हो तो कोशिश करें कि बिना पानी वाली जगह पर कार रोकी जाए। अगर आपने पानी में कार पार्क कर दी तो हो सकता है कि पानी कार के अंदर चला जाए। इससे कई दिक्कतें हो सकती हैं।

पानी में बंद हुई कार को रिस्टार्ट ना करें

कई सड़कों पर बारिश में काफी पानी भर जाता है। कई बार इतना पानी भर जाता है कि कार या बाइक आधी से ज्यादा डूब जाती है। इससे इंजन तक पानी पहुंच जाता है और इंजन बंद हो जाता है। अगर कभी आपकी गाड़ी भी पानी में बंद हो जाए तो इसे रिस्टार्ट करने की कोशिश ना करें। अगर इंजन तक पानी पहुंच गया है तो कोशिश करें कि गाड़ी को धक्का देकर या टो करके पानी से बाहर निकालें। पानी में खड़ी कार को रिस्टार्ट करने की कोशिश इंजन को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर पानी से कार पानी से बाहर नहीं निकल रही है तो पानी उतर जाने का इंतजार करें। अगर फिर भी गाड़ी स्टार्ट ना हो तो मैकेनिक से संपर्क करें।

पहले गियर से बड़ा गियर ना लगाएं

पानी वाली जगहों से कार निकालने के लिए कम स्पीड पर ड्राइविंग करें। कोशिश करें कि इस दौरान कार पहले गियर में रखें। इससे इंजन में भी पानी नहीं जाएगा और इमरजेंसी के समय ब्रेक भी आसानी से लग जाएंगे। एक बात हमेशा ध्यान रखें कि पानी वाली जगहों में स्पीड से गाड़ी ना चलाएं। साथ ही ऐसी जगहों पर चलने के लिए हल्के ब्रेक का इस्तेमाल करें।