अगर आपके मसूड़ों से भी निकलता है खून तो अपनाएं नानी मां के ये नुस्खें

सुबह उठते ही लोग ब्रश करते हैं, ताकि मुंह में जमा बैक्टीरिया आसानी से दूर हो सकें। अधितकर बार ब्रश करते वक्त मुंह से खून निकलने लगता है, जिसे हम लोग हल्के में ले लेते हैं। दरअसल, ब्रश करते वक्त दांतों से खून निकलने का मतलब है कि मसूड़ों में सूजन हैं लेकिन आपके द्वारा जरा सी बरती गई यह लापरवाही गंभीर समस्या का रूप ले सकती हैं। इसलिए अगर आपके दांतों से भी ब्रश करते हुए खून निकलता है तो तुरंत इसका इलाज शुरू कर दें। अगर आप डॉक्टरी दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहते तो सदियों से इस्तेमाल कि जा रहे दादी-नानी मां के नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते है उन असरदार नुस्खों के बारे में।

1. लौंग का तेल
किसी सख्त चीज को खाने या ब्रश करते वक्त मसूड़ों से खून निकल रहा है रूई को लौंग के तेल में डुबोकर मसूड़ों और दांतों में लगाएं। थोड़ी देर बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह साफ करें। अगर तेल नहीं लगाना चाहते तो दिन में कम से कम दांतों के नीचे लौंग चबाकर रखें। इससे काफी आराम मिलेगा।

2. सरसों का तेल
लौंग की तरह सरसों भी मसूड़ों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। रात को सोने से पहले 1 चम्मच सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। कुछ ही दिनों में मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाएगा।

3. फिटकरी
अगर दांतों में दर्द या ब्रश करते वक्त खून आता है तो फिटकरी वाले पानी से कुल्ला करें। फिटकरी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती हैं, जो खून रोकने की क्षमता रखते हैं।

4. नमक
दिन में कम से कम 1 बार नमक के पानी से कुल्ला करें। इससे दर्द दूर होगा और दांतों व मसूड़ों में इंफैक्शन का खतरा भी कम होगा।

5. एलोवेरा
एलोवेरा के पल्प से मसूड़ों की मसाज करें। इस पल्प मसूड़ों के अंदर जाकर इंफैक्घ्शन को खत्म करती हैं। इसके अलावा इससे दांतों से संबंधित कई प्रॉबल्म दूर होती हैं।